WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Pashu Paricharak Bharti: राजस्थान पशु परिचारक के 5934 पदों पर आवेदन शुरू, 10th पास युवा अंतिम तिथि से पहले यहां से करें आवेदन

Rajasthan Pashu Paricharak Bharti: राजस्थान की पशु परिचारक भर्ती के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने संशोधित भर्ती विज्ञप्ति आधिकारिक साइट पर 12 जनवरी को जारी कर दी है। इस भर्ती में राज्य के दसवीं पास अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से भरे जा रहे हैं। सालों बाद दसवीं पास युवाओं के लिए बड़ी भर्ती निकाली गई है।

पशु परिचारक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 जनवरी 2024 से फिर से रिस्टार्ट कर दिए गए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अंतिम तिथि निकलने से आवेदन कर दें। आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा। फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

पशु परिचारक भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 है इस तारीख तक कोई भी दसवीं पास अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए हम आपको पात्रता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी इस लेख में बता रहे हैं। इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन किया जाएगा।

Rajasthan Pashu Paricharak Bharti
Rajasthan Pashu Paricharak Bharti

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती में आवेदन करने की तारीखें

राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती की संशोधित भर्ती अधिसूचना कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 जनवरी को जारी की है। ऑनलाइन आवेदन 19 जनवरी से 17 फरवरी 2024 तक भरे जाएंगे।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती के लिए पद विवरण

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पशु चिकित्सा विभाग में पशु परिचारक के 5934 रिक्त पदों पर अधिसूचना जारी की है। सभी श्रेणी के उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। केटेगरी अनुसार और डिस्ट्रिक्ट वाईज खाली पदों की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना चेक करें।

पशु परिचारक का प्रमुख कार्य

पशुपालन विभाग में पशु परिचारक भर्ती के लिए चुने जाने वाले सफल अभ्यर्थियों को एनिमल अटेंडेंट के रूप में पशुओं को चारा खिलाने, उनके रहने के स्थान पर साफ सफाई रखने, पशुओं को पानी पिलाने और बीमार होने पर दवाई देने और चोट लगने पर पशुओं की मरहम पटी करने का कार्य करना होगा।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती में आवेदन शुल्क

एनिमल अटेंडेंट भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सामान्य और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये और ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूबीडी, एससी और एसटी श्रेणी के आवेदनकर्ताओं को 400 रुपये आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती अधिसूचना

राजस्थान आरएसएमएसएसबी बोर्ड ने पशु परिचर भर्ती के लिए पुन संशोधित भर्ती विज्ञापन 12 जनवरी 2024 को जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी 19 जनवरी से आने वाली 17 फरवरी 2024 तक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार चयन बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर जाकर आवेदन फॉर्म में अपनी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करके सबमिट कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि निकलने के बाद उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। पशु परिचर भर्ती के लिए बाहरी राज्य के उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान के मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं पास युवा राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए राजस्थान की कला एवं संस्कृति और देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी भाषा का कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती आयु सीमा

आरपीपी भर्ती के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पशु परिचारक भर्ती के लिए सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की उम्र 45 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 1 जनवरी 2025 के आधार पर आयु सीमा की गणना की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार आयु में विशेष छुट की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना चेक करें।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

आरएए भर्ती के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरने हेतु अभ्यर्थियों के पास यह दस्तावेज होने आवश्यक है-

  • एसएसओ आईडी एवं पासवर्ड
  • आधार कार्ड
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • इमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

एनिमल अटेंडेंट भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के सभी चरणों को पूरा करना होगा। लिखित परीक्षा ऑफलाइन करवाई जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

How To Apply Rajasthan Pashu Paricharak Bharti

Rajasthan PP Vacancy 2024 में आप इस प्रक्रिया से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का प्रॉसेस इस प्रकार है-

  • सबसे पहले राजस्थान एसएसओ पोर्टल लिंक sso.rajasthan.gov.in पर क्लिक करें।
  • एसएसओ आईडी और पासवर्ड दर्ज करके Login पर क्लिक करें।
  • पोर्टल के होमपेज पर Recruitment Portal के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब राजस्थान में वर्तमान मे निकली भर्तियों के नाम इस नए पेज में दिखेंगे।
  • यहां Recruitment Of Rajasthan Pashu Paricharak 2024 के सामने दिए गए Apply Now पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी भरे फिर Next पर क्लिक कर दें।
  • सभी जरूरी दस्तावेज, पासपोर्ट साइज का फोटो और आपके हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • इन सब के बाद अपनी केटेगरी चुनें और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें इसके बाद Submit पर क्लिक कर दें।

कुछ इस तरह से योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Pashu Paricharak Bharti Online Apply Link

आधिकारिक अधिसूचना – यहाँ देखें 

आवेदन का लिंक – यहाँ देखें

आधिकारिक वेबसाइट – यहाँ देखें 

Leave a Comment