WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan 3rd Grade Teacher Vacancy 2024: राजस्थान थर्ड ग्रेड के 30000 पदों पर नई भर्ती अधिसूचना, देखें इस बार की पात्रता जानकारी

Rajasthan 3rd Grade Teacher Vacancy 2024: राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए नई भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है। बता दें कि हाल ही में रिक्त पदों की डीपीसी कि गयी है। जिसमें थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के 30000 रिक्त पदों की सूची जारी की गई है। राजस्थान रीट भर्ती के लिए उम्मीदवार कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का राजस्थान रीट लेवल फर्स्ट और रीट लेवल सेकंड पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थियों को राजस्थान रीट 2024 के लिए अंतिम तिथि निकलने से पहले आवेदन करना होगा। थर्ड ग्रेड शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर 24500 रुपये से 28900 रुपये मासिक वेतनमान दिया जाएगा।

Table of Contents

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 लेवल वाइज पद विवरण

राजस्थान रीट भर्ती 2024 के लिए भर्ती विभाग द्वारा कुल 30000 खाली पदों पर Reet Notification जारी किया गया है। जिसमें राजस्थान प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2024 के लिए 11800 पद और राजस्थान उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2024 के लिए 18200 पद निर्धारित किए गए हैं। विषय अनुसार और श्रेणी अनुसार पद संख्या की अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Rajasthan 3rd Grade Teacher Vacancy 2024
Rajasthan 3rd Grade Teacher Vacancy 2024

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

राजस्थान थर्ड ग्रेड भर्ती के तहत रीट लेवल 1 भर्ती में फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क 550 रुपये रखा गया है। वहीं उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 550 रुपये रखा गया है। और प्राइमरी स्कूल शिक्षक भर्ती एवं आरईईटी लेवल 2 भर्ती दोनों के लिए आवेदन करने हेतु 750 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 आयु सीमा

राजस्थान थर्ड ग्रेड नई शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 निर्धारित की गई है। और आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने के लिए उपरी आयु में सरकारी नियम अनुसार विशेष छुट दी गई है।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण किया है और उनके पास B.Ed की डिग्री है ऐसे उम्मीदवार राजस्थान अपर प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। और जिन अभ्यर्थियों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास करके बीएसटीसी/डी.एल.एड कोर्स किया है वह प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अलग अलग लेवल के आधार पर शैक्षणिक योग्यता नीचे दी गई है।

  • 1 राजस्थान प्राइमरी टीचर भर्ती 2024 योग्यता –
  • 50% अंकों से 12वीं पास +
  • BSTC/D.EL.ED डिग्री
  • 2 राजस्थान अपर प्राइमरी टीचर भर्ती 2024 योग्यता –
  • 50% अंकों से स्नातक पास +
  • B.Ed डिग्री

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 डॉक्युमेंट्स

राजस्थान थर्ड ग्रेड भर्ती 2024 में आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों के पास कक्षा 10वीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन मार्कशीट, B.Ed मार्कशीट, BSTC/D.El.Ed मार्कशीट, एसएसओ आईडी और पासवर्ड, मोबाइल नंबर, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी और हस्ताक्षर से संबंधित जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2024 में रीट लेवल प्रथम भर्ती और रीट लेवल सेकेंड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 मिनिमम पासिंग मार्क्स

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में उत्तीर्ण होने के लिए राजस्थान राज्य के आरक्षित वर्ग एवं अनारक्षित वर्ग के सभी पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों को न्यूनतम निर्धारित उत्तीर्ण अंकों के तहत न्यूनतम 36 प्रतिशत से 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। श्रेणी अनुसार न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों का विवरण यहां दिया गया है।

श्रेणीन्यूनतम उत्तीर्ण अंक
1 सहरिया जनजाति –36 प्रतिशत
2 विकलांग (दिव्यांग) –40 प्रतिशत
3 अनुसूचित जनजाति (एसटी) टीएसपी क्षेत्र –36 प्रतिशत
4 सभी श्रेणी की विधवा, तलाकशुदा महिला और पूर्व सैनिक –50 प्रतिशत
5 एससी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस –55 प्रतिशत
6 एसटी गैर-टीएसपी क्षेत्र –55 प्रतिशत
7 सामान्य/अनारक्षित श्रेणी –60 प्रतिशत

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर सैलरी

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 के लिए सलेक्शन होने पर चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर 24500 रुपये से 28900 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

राजस्थान रीट सर्टिफिकेट वैधता

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रमाणपत्र की पहले 3 वर्ष की वैधता थी। लेकिन पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा REET पात्रता परीक्षा प्रमाणपत्र की वैधता अवधि को बढ़ाकर अब जीवन भर के लिए वैध कर दिया गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी आपको यहां दी गई है। इस जानकारी के माध्यम से उम्मीदवार आसानी से थर्ड ग्रेड भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम राजस्थान के एसएसओ पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड डालकर “लॉगिन” करें।
  • होमपेज पर ‘रिक्वायरमेंट पोर्टल’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • भर्तियों की लिस्ट में Recruitment Of Primary & Upper Primary School Teacher 2024 के सामने “अप्लाई नाउ” लिंक पर क्लिक करें।
  • राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय शिक्षक भर्ती आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • लेवल प्रथम एवं द्वितीय के अनुसार आवेदन शुल्क का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करें।
  • अब “सबमिट” पर क्लिक करके राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें।

Rajasthan 3rd Grade Teacher Vacancy 2024 Apply Online

आवेदन शुरू – Soon
अंतिम तिथि – Soon
आधिकारिक अधिसूचना – Soon
आधिकारिक वेबसाइट – Click here 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Rajasthan Primary School Teacher Vacancy 2024 के लिए उम्मीदवार कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होने चाहिए। साथ ही उनके पास बीएसटीसी/डी.एल.एड डिग्री होनी चाहिए। Rajasthan Upper Primary School Teacher Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार स्नातक और बी.एड उत्तीर्ण होने चाहिए।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2024 कब निकलेगी?

Rajasthan Third Grade School Teacher Bharti 2024 के लिए लगभग 30000 पदों पर आधिकारिक घोषणा जारी कर दी गई है। जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन शुरू किए जाएंगे।

राजस्थान थर्ड ग्रेड स्कूल टीचर को कितना वेतन मिलता है?

Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment 2024 के लिए सलेक्शन होने पर चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर 24500 रुपये से 28900 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

Leave a Comment